तारों का रहस्य :- तारे टूटते हुए क्यो दिखाई देते है ? || दिन में तारे दिखाई क्यों नही देते हैं?

हेलो दोस्तों, आज हम आपके लिए लेकर आए हैं तारों से जुड़े कुछ सवाल और जवाब | अक्सर हमारे मन में आसमान में चमक रहे तारों को लेकर कई सवाल उत्पन्न होते हैं, उन्हीं सवालों का जवाब हम इस पोस्ट में समझाएंगे.......

 

तारों का रहस्य :- तारे टूटते हुए क्यो दिखाई देते है ? || दिन में तारे दिखाई क्यों नही देते हैं?


1. तारे टूटते हुए क्यो दिखाई देते है?

अन्तरिक्ष में अनेकों बड़ी-बड़ी रचनाएँ उपस्थित है जो पृथ्वी से अरबों किलोमीटर की दुरी पर स्थित है जिन्हें हम तारों के रूप में देखते है। जब वे बाहरी अन्तरिक्ष से वायुमंडल में प्रवेश करते है तो हवा की रगड़ से गर्म होकर चमकने लगते है

ये उल्कायें भी कहलाती है अधिकांश उल्कायें वायुमंडल में पूरी तरह जल जाती हैं लेकिन कुछ बड़े उल्का पिण्ड पृथ्वी तक पहुँच जाते हैं उन्हें जब गिरता हुआ देखते है तो हम कहते है कि तारा टूट रहा है।

 

2. दिन में तारे दिखाई क्यों नही देते हैं?

पृथ्वी के चारों ओर सघन वायुमंडल है जो कि सूर्य के प्रकाश के चारों ओर बिखेर देता है जिससे दिन में आकाश चमकदार हो जाता है तथा तारे दिखाई नहीं देते है जबकि चाँद पर जहाँ वायुमंडल नहीं है वहाँ दिन में भी तारे देखे जा सकते हैं।


3. क्या टूटते तारे से विश पूरी होती है?

 अगर सच में कोई टूटता हुआ तारा धरती की तरफ आया तो मृत्यु के अलावा कोई और इच्छा पूरी नहीं होगी। तो बात करते हैं उस उल्कापिंड की जिसके साथ तुमने अपनी इक्षायें बांध रखी हैं। तो जवाब बहुत साधारण सा है। नहीं

 

 4. टूटता तारा देखने का क्या मतलब होता है?

  टूटते तारे के विषय में माना जाता है आसमान से भगवान टूटते तारे के रूप में जमीन पर उतरते हैं। इसे समय हम जो भी सोचते हैं वह पूर्ण हो जाता है। *कुछ लोग इसे अशुभता से जोड़कर देखते हैं। उनके अनुसार यदि आकाश में तारे टूटते दिखाई दें तो यह स्वास्थ्‍य खराब होने की सूचना होती है।

 

5. तारों की मृत्यु कैसे होती है?

 तारो की मृत्यु उनके द्रव्यमान पर निर्भर करता हैं :-
लेकिन ज्यादा mass वाले तारे के gravitational force के कारण उसके कोर का तापमान ज्यादा होता हैं। ब्रह्माण्ड में सबसे ज्यादा दिन तक जीवित रहने वाले चीज़ों में से एक हैं। अपने मटेरियल को बहुत ही धीरे धीरे जलाता (burn) हैं। और ये चमकता भी बहुत कम हैं



6. तारों की उम्र कितनी है?

 
 तारो का जीवन अरबों साल का होता है लेकिन जितना बड़ा तारा उतनी ही कम उसकी आयु होती है।


7. कोई तारा मरने से पहले क्या करता है?


जैसे ही हाइड्रोजन खत्म होगी, हमारे सूर्य के समान द्रव्यमान वाला एक तारा फैलेगा और एक लाल दानव बन जाएगा। जब एक उच्च द्रव्यमान वाले तारे में जलने के लिए कोई हाइड्रोजन नहीं बचता है, तो यह फैलता है और लाल महादानव बन जाता है। जबकि अधिकांश तारे चुपचाप लुप्त हो जाते हैं, महादानव स्वयं को एक विशाल विस्फोट में नष्ट कर देते हैं, जिसे सुपरनोवा कहा जाता है ।

 

8. तारे क्या है ?

 
  तारे (star) हायड्रोजन और हिलयम गैस से बने विशाल खगोलीय पिंड होते है। इनके केंद्र में न्यूक्लियर फ्यूज़न (nuclear fusion) की प्रक्रिया होती है।

 

9. दुनिया में कितने तारे हैं?

 ब्रह्मांड में लगभग 200 बिलियन ट्रिलियन तारे हैं। या, इसे दूसरे तरीके से रखने के लिए, 200 सेक्सटिलियन। वह 200,000,000,000,000,000,000,000 है!


10. दुनिया का सबसे बड़ा तारा कौन सा है?

 वीवाई महाश्वान ब्रह्मांड का सबसे बड़ा तारा है। इसका अंग्रेजी नाम वीवाई केनिस मेजोरिस है। इतना ही नहीं, यह हमारी आकाशगंगा यानी मिल्की वे में ही है।



11. एक तारा कितना बड़ा है?

  पृथ्वी के सापेक्ष एक तारा कितना बड़ा है? सितारों का आकार बृहस्पति के द्रव्यमान के 70 गुना से लेकर ओरियन के तारामंडल में बेटेलगेस जैसे महादानवों तक होता है, जिसका व्यास सूर्य से लगभग 650 गुना - लगभग 0,9 बिलियन किलोमीटर है।



12. तारा किस चीज से बनता है?

तारे विशाल आकाशीय पिंड हैं जो ज्यादातर हाइड्रोजन और हीलियम से बने होते हैं जो अपने कोर के अंदर मंथन करने वाले परमाणु फोर्ज से प्रकाश और गर्मी उत्पन्न करते हैं। हमारे सूर्य के अलावा, आकाश में हम जो प्रकाश के बिंदु देखते हैं, वे सभी पृथ्वी से प्रकाश वर्ष दूर हैं।


13. सबसे छोटा तारा कौन था?

  • EBLM JO555*57 Ab कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी की टीम द्वारा 2017 में खोजा गया सबसे छोटा तारा।
  • यह शनि ग्रह की तुलना में हल्का बड़ा है।
  • यह पृथ्वी से लगभग 600 प्रकाश वर्ष है।
  • हालांकि, नया तारा लगभग 30 प्रतिशत छोटा है।


14. तारों में कितने रंग होते हैं?

 तारे कई रंगों में मौजूद होते हैं: लाल, नारंगी, पीला, हरा, सफेद और नीला जिसमें लाल सबसे ठंडा और नीला सबसे गर्म होता है। नीले तारे सबसे गर्म होते हैं क्योंकि उनका परमाणु संलयन तेज रहता है और संलयन से उत्पन्न प्रकाश के फोटॉन में अधिक ऊर्जा होती है।

 

15. पीला तारा कौन सा है?

 क्योंकि दिन में पीला रंग सबसे कम विखरता है, इसलिए हमे दिन में सुरज पीला नज़र आता है। इसलिए सूरज को पीला तारा कहा जाता है।


16. कौन से रंग का तारा ठंडा होता है?

 किनारे पर थर्मामीटर दिखाता है कि नीले तारे सबसे गर्म हैं, लाल तारे सबसे ठंडे हैं और सफेद, पीले और नारंगी तारे उनमें से हैं, जिनका तापमान मध्यवर्ती है।

 

No comments

Powered by Blogger.