महिला से पूछा गया आपकी दोनों टांगों के बीच में क्या है?

IAS interview top 20 questions 

नमस्कार दोस्तों, आज के समय में हर किसी का यही सपना होता है की वह आईएएस ऑफिसर बने, परन्तु इस सपने को पूरा करना हर किसी के बस में नहीं होता. आईएएस की परीक्षा को पास करने के लिए बेहद मेहनत के साथ साथ पूरी लगन से भी पढाई करना आवश्यक है. हालाँकि देखा जाये तो किसी भी परीक्षा में पास होने के लिए आपको कड़ी मेहनत करना पड़ती है परन्तु इस परीक्षा में आपको ज्यादा मेहनत करना होती है. क्या आप जानते हैं कि इस परीक्षा को देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है.

आपकी जानकारी हेतु बता दे की इस परीक्षा को पास करने हेतु केवल तीन चरण होते है जिस के अंतर्गत लिखित और इंटरव्यू होता है. लिखित परीक्षा में तो ज़्यादातर बच्चे अपनी कड़ी मेहनत और लगन से पढ़ कर पास हो जाते है परन्तु जब बात आती है इंटरव्यू की तो यहाँ हर कोई डर जाता है. ऐसा इसीलिए होता है क्योकि किसी को नहीं पता होता है की उससे इंटरव्यू में क्या पूछा जाएगा. इस इंटरव्यू में इंटरव्यूअर कैंडिडेट के सोचने की शक्ति और उसके हाव भाव को जानने का प्रयास करता है. और इस तरह के प्रश्न पूछता है की आपको गुस्सा भी आ जा सकता है परन्तु आपको ग़ुस्सा नहीं करना होता है. इसके विपरीत आपको बेहद ही सहनशीलता से उसके प्रश्न का जवाब देना होता है. तो चलिए आज हम आपको इस पोस्ट में माधयम से हम आपको ऐसे ही कुछ प्रश्नों के जवाब बताते है.

IAS interview question, Interesting Science, IQ Test Questions, Hindi riddles, Tricks, mind test, bujho to jaane, dilchaps riddles, govt exame perpre.,  by TaboolaSponsored LinksYou May Like  Hong Kong Serviced Apartments Might be Cheaper Than You Think  Hong Kong Apartments | Search Ads  Getting an MBA from India Might be Easier Than You Think  MBA | Search Ads, IQ Test Questions, naughty riddles, innocent answer, आईएएस exame,


सवाल 1 : यदि गवर्नर की कार के नीचे अगर कोई दबकर मर जाता है तो किसके खिलाफ केस होगा ?

जवाब : आर्टिकल 361 के तहत राज्य प्रमुख, गवर्नर और राष्ट्रपति को छूट दी गयी होती है. इसी कारण से पद पर बैठा व्यक्ति इसका जिम्मेदार नहीं होगा, टॉर्ट के तहत उनपर केस हो सकता है, परन्तु वह भी राज्य सरकार पर दर्ज होगा, पदस्थ व्यक्ति पर नहीं.


सवाल2 : विश्व में किस देस की लड़की से शादी करने पर सरकारी नौकरी मिलती हैं?

जवाब : आइसलैंड एक ऐसा देश है जहाँ लड़की से शादी करने पर सरकारी नौकरी मिलती हैं, इस नौकरी से तकरीबन तीन लाख प्रति महीने वेतन के साथ वहां की सिटिजनशिप मुफ्त में दी जाती है.


सवाल 3 : सोते समय मुंह से लार क्यों निकलता हैं ?

जवाब : सोते समय कुछ लोगों के मुंह से लार निकलती है. ये लार आपके भोजन को पचाने में मदद करती है. सोते समय कुछ लोग करवट से सो रहे होते हैं जिसके कारण चेहरे की नसें रिलैक्स हो जाती हैं.


सवाल 4 : यदि ट्रेन के सामने कोई आ जाता है भी तो ट्रेन ड्राइवर गाड़ी क्यों नहीं रोकता ?

जवाब : आम तोर पर ट्रेन 100 KM प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है. इसी बीच यदि कोई जानवर या इंसान ट्रेन के सामने आ जाये तो लोकोपायलेट को ब्रेक मारने का मौका ही नहीं मिलता है. यदि किसी इमरजेंसी में ब्रेक मारना परता भी है तो फिर भी गाड़ी 800 से 900 मीटर दूर जाकर रुकेगी. इन हालातों में हादसा होने का डर रहता है. इसी कारण से पायलट ब्रेक नहीं मारता.


सवाल 5: जलेबी को इंग्लिश में क्या कहा जाता है?

जवाब : जलेबी के इंग्लिश में अलग अलग नाम से जाना जाता है. जैसे- Funnel Cake, Rounded Sweet और syrup filled ring भी कहा जाता हैं.


सवाल 6: इंसान को गुदगुदी क्यों होती है? क्या ये किसी जानवर को भी हो सकती है?

जवाब : इंसानों में गुदगुदी हार्मोंस और नर्व सिस्टम के कारण से होती है. अमरीका की मेरीलैंड यूनिवर्सिटी के प्रोफ़ेसर रॉबर्ट प्रोविन के अनुस्वार गुदगुदी होने पर हंसी का आना विज्ञान में रिसर्च का एक बहुत ही बड़ा विषय बना रहा है. दो तरह की गुदगुदी होती है.

इसके साथ ही यह भी जान लें कि क्या जानवरों को भी होती है गुदगुदी ? एक रिसर्च में बंदरों के कुनबे के बहुत से सदस्यों की अलग-अलग आवाज़ों को रिकॉर्ड किया गया. कुछ आवाज़ें तो केवल एक शोर की तरह सुनाई दीं जबकि कुछ आवाज़ें इंसान के हंसने की आवाज़ से मिटी जुलती थीं. इनमें गोरिल्ला और बोनोबो बंदरों की आवाज़ें इंसानों के सबसे क़रीब पाई गईं है. परन्तु इससे सिर्फ़ एक अच्छा-सा एहसास होता है. खुलकर हंसी नहीं आती.


सवाल 7 : पुलिस को हिन्दी में क्या कहा जाता हैं?

जवाब : पुलिस को हिंदी में राजकीय जन रक्षक कहा जाता हैं.


सवाल 8: आखिर फेविकोल उस बॉटल में क्यों नहीं चिपकता जिसमें वह भरा होता है?

जवाब : फेविकोल एक ऐसा चीज़ है जो केवल हवा के संपर्क में आने के बाद ही चिपकना शुरू होता है


सवाल 9: ऐसी कौन सी चीज है पहली बार में फ्री मिलती है लेकिन दूसरी बार नहीं?

उत्तर  9:   दांत


सवाल 10: अगर एक लड़का एक लड़की को प्रपोस करता है तो प्रपोस करना क्या अपराध की श्रेणी में आएगा?

उत्तर 10: जी नही सर। आईपीसी के किसी भी सेक्‍शन में प्रपोज करने को अपराध की श्रेणी में नहीं रखा गया है।


सवाल 11 : अगर आपकी बहन से मै प्यार करता हु और उसको लेकर मै भाग जाऊं, तो आप क्या करेंगे?

उत्तर 11: मुझे बहुत खुश होगी, क्योंकि मैं अपनी बहन के लिए आपसे बेहतर जीवनसाथी नहीं ढूंढ सकता।


सवाल 12: दो जुड़वां बच्चे मई में पैदा हुए थे, लेकिन उनके जन्मदिन जून में हैं। यह कैसे संभव है?

उत्तर 12: मई शहर का नाम है।


सवाल 13: वकील काले रंग का कोट ही क्यों पहनते है?

उत्तर 13: काला कोट अनुशासन और आत्मविश्वास दर्शाता है।


सवाल 14: अगर कोई लड़का आपके साथ ऑफिस में सेल्फी लेना चाहे तो आप क्या करोगी?

उत्तर 14: महिला उम्मीदवार ने कहा कि उन्हें यह ट्रेनिंग में बताया जाएगा की विभिन्न परिस्थितियों में कैसे बर्ताव करना है।

ये भी पढ़े  30 ऐसे वायरस की लिस्ट तैयार हुई जो भविष्य में इंसानों को पूरी तरह से खत्म कर सकते है 

सवाल 15: एक आदमी आठ दिन बिना नींद कैसे रह सकता है?

उत्तर 15: वह रात में सोता है


सवाल 16: अगर एक दीवार बनाने के लिए आठ पुरुषों को दस घंटे लगे, तो इसे बनाने के लिए चार लोगों को कितना समय लगेगा?

उत्तर 16: बिल्कुल भी नहीं, क्योंकि यह पहले से ही बन चुकी है ।


सवाल 17: अगर आप नीले समुद्र में लाल पत्थर डालते हैं, तो क्या होगा?

उत्तर 17: पत्थर गीला होगा और डूब जाएगा।


सवाल 18: महिला से पूछा गया आपकी दोनों टांगों के बीच में क्या है?

उत्तर 18: महिला ने बहुत सोच समझ के कहा की मेरी दोनों टांगों के बीच में धुटने हैं।


दोस्तों अगर आप ढूंढ रहे है  latest collection of Hindi Paheliyan with Answer, Hindi riddles, Paheliyan in Hindi with Answer, हिंदी पहेलियाँ उत्तर के साथ, Funny Paheli in Hindi with Answer, Saral Hindi Paheli with answers  बीरबल के किस्से (Tales of the smart Birbal), kahaniya, Tough Hindi Puzzles, puzzles with Answer, Hindi Puzzles , math riddles,fruit riddles, math puzzles with Answer, math puzzles , whatsapp puzzles , whatsapp, riddles.

Click here for more Paheli and riddles


No comments

Powered by Blogger.